Categories

July 20, 2024

skdarpannews

ASHALI SURAT DIKHATA

मुख्यमंत्री की पहल ला रही है रंग मोहनलालगंज स्वास्थ्य केंद्र में खून और अन्य जांचों के लिए लगी अत्यधिक मशीन

मुख्यमंत्री की पहल ला रही है रंग मोहनलालगंज स्वास्थ्य केंद्र में खून और अन्य जांचों के लिए लगी अत्यधिक मशीन

मुख्यमंत्री की पहल ला रही है रंग मोहनलालगंज स्वास्थ्य केंद्र में खून और अन्य जांचों के लिए लगी अत्यधिक मशीन

खनऊ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत हैं। उनका यह प्रयास रंग भी ला रहा है। पिछले छह वर्षों में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं में तेजी से सुधार हुआ है। पूरे देश में प्रदेश के जिला चिकित्सालय की गुणवत्ता पर प्रदान किया जाता है।साथ ही  सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार अस्पतालों में डॉक्टरों की नियुक्ति से लेकर पैरामेडिकल टीम बढाई जा रही है। सभी जिला चिकित्सालयों की ओपीडी और पैथोलॉजी सुविधाएं सुदृढ़ किया गया है। इसी कड़ी में मोहनलालगंज सीएचसी की पैथोलॉजी में अब सभी प्रकार की जांच सुविधा को मुहैया कराया जा रहा है जिससे कि यहाँ आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनका सही और त्वरित इलाज हो सके।अब मोहनलालगंज सीएचसी में अत्याधुनिक मशीनों को लगाया गया है जिसमें सीबीसी, बॉयोकेमेस्ट्री और भी अन्य प्रकार की मशीने शामिल है जिससे पैथोलॉजी में जांच की सुविधाएं सुलभ हो रहीं हैं।  यही नहीं अब सीएचसी में 24 घंटे आनलाइन रिपोर्ट देने की सुविधा की जा रही है।

पैथालॉजी सेवाओं में जांचों की संख्या में वृद्धि के साथ ही रिपोर्ट की गुणवत्ता भी बढाई गई है। मोहनलालगंज सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि पैथालॉजी सेवाओं के विस्तार से इलाज की गुणवत्ता बढ़ेगी। 24 घंटे रिपोर्ट मिलने की सुविधा होने से मरीजों को तत्काल इलाज मिल सकेगा। उन्हें रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना पडेगा। उन्होंने यह भी कहा कि सभी चिकित्सालय आईएसओ सर्टिफाइड हो गए हैं। पैथालॉजी सेवाओं को एनएबीएल प्रोटोकॉल के आधार पर संचालित किया जा रहा है।

प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार विस्तार किया जा रहा है। सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लगातार अस्पतालों में डॉक्टरों की नियुक्ति से लेकर पैरामेडिकल टीम बढाई जा रही है। सभी जिला चिकित्सालयों की ओपीडी और पैथोलॉजी सुविधाएं सुदृढ़ किया गया है। इसी कड़ी में मोहनलालगंज सीएचसी की पैथोलॉजी में अब सभी प्रकार की जांच सुविधा को मुहैया कराया जा रहा है जिससे कि यहाँ आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो और उनका सही और त्वरित इलाज हो सके।
https://youtu.be/nvSDDy_Ab4g